News

News

Physically Challenged Cricket Association of India (PCCAI) and International Celebrity Cricket League (ICCL) proudly presents inaugural year HAP CUP (Happiness Cup) 2020. Celebrating International Day of People with Disability through CRICKETAINMENT platform.

Tournament objective is to spread the message of Happiness and benefits of inclusive society while celebrating abilities and not disabilities.

According to the United Nations ‘2030 – Sustainable Development Goals (SDGs)’ which includes 17 Sustainable Development Goals (SDGs), applicable disability and people with disabilities are explicitly referenced in selected goals.

We appreciate all the support provided by our well-wishers and media professionals who play a major contribution in spreading the message about the importance of recognising these amazing ‘enabled’ players to exhibit their talents, providing new opportunities or platforms to grow while driving more inclusive society and economic prosperity.

Date: 03-12-2020

Date: 04-12-2020

Date: 04-12-2020

Date: 05-12-2020

Date: 19-02-2021

Date: 21-02-2021

Date: 24-02-2021

PCCAI to organize a T20 tournament for differently-abled cricketers

Gaurav Gupta | 24 Nov, 2020 | THE TIMES OF INDIA

Steve Waugh’s manager helps provide financial aid to 100 physically challenged cricketers

PTI | 13 Aug 2020 | Hindustan Times

Steve Waugh’s manager helps provide financial aid to 100 physically challenged cricketers

PTI | 13 Aug 2020 | TIMESNOWNEWS.COM

STEVE WAUGH’S MANAGER HELPS PROVIDE FINANCIAL AID TO 100 PHYSICALLY CHALLENGED CRICKETERS IN INDIA

WARWICK WORDPRESS MAGAZINE | 13 August 2020

PCCAI releases schedule for HAP CUP 2020

Cricket Desk | 25 Nov 2020

आज विश्व दिव्यांग दिवस पर पीसीसीएआई व आईसीसीएल द्वारा हैप कैप का आगाज

Punjab Kesari Haryana | 02 Dec 2020

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर पीसीसीएआई और आईसीसीएल द्वारा दो दिवसीय हैप कप में हार्ले इलेवन और आनंद इलेवन के बीच टी-20 मुकाबला, भिवानी खेल नगरी में।

Punjab Kesari Haryana | 02 Dec 2020

भिवानी: भिवानी में हैप कप टी-20 मुकाबले में हार्ले 11 मास्टर्स की टीम ने 9 विकेट से जीता मैच

Public App | Bhiwani, Bhiwani | Dec 3, 2020

भिवानी: प्रेक्षा विहार में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर बोले ICCL से जुड़े सीआर स्वामी व संगीत हैदराबाद, दिव्यांग नहीं किसी कम

Public App | Bhiwani, Bhiwani | Dec 3, 2020

भिवानी: जी लिट्रा मैदान में विश्व दिव्यांग दिवस पर दिव्यांगों का हौसला बढ़ाने के लिए सांसद ने की बल्लेबाजी

Public App | Bhiwani, Bhiwani | Dec 3, 2020

भिवानी: अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर सांसद ने हैप कप का किया शुभारंभ, दिव्यांगों को दी बधाई

Public App | Bhiwani, Bhiwani | Dec 3, 2020

भिवानी: भिवानी के सेक्टर 13 में कृषि मंत्री जेपी दलाल ने फ़ोन के माध्यम से दी दिव्यांग खिलाड़ियों को बधाई

Public App | 04  Dec 2020

भिवानी: हांसी मार्ग।पीसीसीएआई द्वारा जारी हप कप के दौरान प्रवीण 11 और आनंद 11 मे एक तरफा मुकाबला,प्रवीण 11ने जीता मुकाबला

Public App | 04  Dec 2020

भिवानी: भिवानी के सेक्टर 13 में कृषि मंत्री जेपी दलाल ने फ़ोन के माध्यम से दी दिव्यांग खिलाड़ियों को बधाई

Public App | 05  Dec 2020

भिवानी: भिवानी उपायुक्त ने किया पीसीसीएआई और आईसीसीएल द्वारा आयोजित किए जा रहे हैप कप टी-20 फाइनल मैच का शुभारंभ

Public App | 05  Dec 2020

भिवानी: हांसी रोड़। हैप कप टी-20 मुकाबले में हार्ले 11 मास्टर्स व प्रवीण 11 हीरोज में फाइनल मुकाबला जारी।

Public App | 05  Dec 2020

भिवानी: हांसी मार्ग।पीसीसीएआई द्वारा जारी हप कप के दौरान प्रवीण 11 और आनंद 11 मे एक तरफा मुकाबला,प्रवीण 11ने जीता मुकाबला

Public App | 05  Dec 2020

भिवानी हैप कैप क्रिकेट टूर्नामेंटः आनंद 11 को हरा प्रवीण-11 की टीम रही विजेता

https://www.etvbharat.com | 04 Dec 2020 , 04:31 pm IST

भिवानी: हांसी मार्ग: हैप कप टी-20 मुकाबले में प्रवीण 11 ने हार्ले 11 को 18 रनों से हराकर जीता चैंपियन का खिताब, डीसी ने दी बधाई

Public App | 05  Dec 2020

भिवानी: हांसी मार्ग: हैप कप टी-20 मुकाबले में प्रवीण 11 ने हार्ले 11 को 18 रनों से हराकर जीता चैंपियन का खिताब, डीसी ने दी बधाई

Public App | 06  Dec 2020

आईसीसीएल और पीसीसीएआई के सहयोग से भिवानी में बनाया जाएगा दिव्यांग खिलाड़ियों का हब – उपायुक्त

– हाथ और पैर से भले ही हम दिव्यांग हैं लेकिन दिमाग से नहीं होने चाहिए-डीसी

– बैशाखी के सहारे एक हाथ,एक पैर से खेलने वाले दिव्यांग खिलाड़ियों से लें प्रेरणा-आर्य

-भिवानी से विदेशों में लाइव प्रसारण देख रहे क्रिकेट प्रेमियों ने दी दिव्यांग टीमों को बधाई

भिवानी (      ) हांसी -हिसार मार्ग स्थित जी लिट्रा एकेडमी के मैदान में आईसीसीएल एवं पीसीसीएआई के सहयोग से हैप कप का आयोजन किया गया ।  विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित इस मुकाबले में नॉर्थ इंडिया से जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा सहित अनेक स्थानों से खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । दो दिवसीय डे नाइट टी-20 मुकाबले में  समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भिवानी के जिला उपायुक्त डॉ जयबीर सिंह आर्य ने शिरकत की और दिव्यांग खिलाड़ियों व आयोजकों को बधाई दी। इस अवसर पर जिला उपायुक्त ने भारतीय दिव्यांग टीमों के बीच में फाइनल मुकाबला भी देखा और खिलाड़ियों की बेहतरीन प्रतिभा से प्रभावित हुए।

      इस अवसर पर बोलते हुए जिला उपायुक्त डॉक्टर जयवीर सिंह आर्य ने कहा कि दिव्यांगों की एक हाथ, एक पैर और बैसाखी के सहारे खेल स्पर्धा को देखकर हैरान हुए हैं और इनकी इस प्रतिभा से उन्होंने प्रेरणा भी ली है । उन्होंने कहा कि यदि व्यक्ति संघर्ष करें तो वह शरीर से भले ही कितना ही कमजोर क्यों न हो लेकिन वह अपने जज्बे और हौसले के बल पर हर मुकाम को हासिल कर सकता है । उन्होंने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ी हमारे लिए प्रेरणा स्रोत हैं। इनकी खेल स्पर्धा से हमें जीवन में संघर्ष की प्रेरणा लेनी चाहिए । 

     जिला उपायुक्त ने कहा कि भले ही हाथ पैर काम न करते हो लेकिन व्यक्ति को रुकना नहीं चाहिए, यदि व्यक्ति का दिमाग सही है तो वह हर परिस्थिति में कार्य को पूर्ण करने की हिम्मत रखता है । उन्होंने कहा कि दिव्यांगों ने विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित इस दो दिवसीय हैप कप टी 20 टूर्नामेंट में अपनी बेहतरीन प्रतिभा दिखाई है । उन्होंने कहा कि इन दिव्यांग खिलाड़ियों ने केवल राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही अपनी प्रतिभा नहीं दिखाई, बल्कि पिछले वर्ष में वर्ल्ड कप जीतकर भारत का नाम रोशन किया है। ऐसे खिलाड़ियों के लिए जिला प्रशासन सहयोग के लिए हमेशा तैयार रहेगा । उन्होंने कहा कि पीसीसीएआई और आईसीसीएल के सहयोग से भिवानी में फिजिकल चैलेंज खिलाड़ियों के लिए भिवानी में क्रिकेट का हैब तैयार किया जाएगा, ताकि दिव्यांग खिलाड़ी देश और दुनिया में अपनी प्रतिभा का जौहर दिखा सकें । उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं के द्वारा भी इनकी प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए विशेष सहयोग लिया जाएगा ,ताकि इन खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाएं मिल सकें और ये राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित हो सके ।खिलाड़ियों की बेहतरीन प्रतिभा और आयोजकों की व्यवस्थाओं को देखकर जिला उपायुक्त डॉ जयबीर सिंह आर्य ने घोषणा की है कि भिवानी के जितने पीसीसीएआई से जुड़े हुए दिव्यांग खिलाड़ियों व उनके पदाधिकारियों को 26 जनवरी पर अवार्ड देकर सम्मानित किया जाएगा । वहीं उन्होंने कहा कि खेल नीति में पीसीसीएआई को कैसे जोड़ा जा सके इसके लिए भी वे हरियाणा व केंद्र सरकार को लिखकर भेजेंगे ताकि इन दिव्यांग खिलाड़ियों को सरकार की खेल नीति का भी पूर्ण रूप से लाभ मिल सके। वही जिला उपायुक्त ने हैदराबाद से पहुंची टीम व आईसीसीएल का भी आभार व्यक्त किया।

     पीसीसीएआई के अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया और महासचिव रवि चौहान ने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों को कोविड-19 के 8 माह बाद यह बड़ी टूर्नामेंट विदेशी खिलाड़ियों के द्वारा बढ़ाए गए मदद के हाथ के द्वारा करवाई गई है और उन्होंने  बताया कि कोविड के दौरान पीसीसीएआई के 190  दिव्यांग खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों ने 5-5 हजार रुपए की आर्थिक मदद पहुंचाई है, इसलिए उन्होंने इस बार का यह टूर्नामेंट उन्हीं के नाम से समर्पित किया है ,उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को पीसीसीएआई और आईसीसीएल के बैनर के साथ हर प्रकार की सुविधाएं देने की कोशिश की गई है,ताकि इन खिलाड़ियों की प्रतिभा दुनिया के अंदर दिखाई जा सके।

       महन्त चरणदास महाराज ने भी खिलाड़ियों को आशीर्वाद दिय्या और कहा कि व्यक्ति को कभी कमजोर नही समझना चाहिए।दिव्यांग खिलाड़ी भगवान की इस दिव्य देन को संघर्ष के रास्ते मे आगे लाए।कहा कि दिव्यांग खिलाड़ी आज देश और दुनिया मे नाम रोशन कर रहे हैं। हनुमान जोहड़ी धाम मन्दिर की तरफ से इनको सम्मान दिया जाएगा।

    फाईनल मुकाबले में चैंपियन रही टीम को ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रहे स्टीव वा के मैनेजर हार्ले ,आईसीसीएल के फाउंडर आनंद चुक्का व प्रवीण की तरफ से हैदराबाद से भिवानी पहुंचे सी आर स्वामी आईसीसीएल को रिप्रजेंट कर रहे संगीत विमान और मनोहर ,न्यूजएज फाउंडेशन से रणजीत व दयाकर राव 5 सदस्यों की पहुंची टीम ने बधाई दी और प्रथम,द्वितीय और तृतीय  स्थान पर रही टीम के खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र,स्मृति चिन्ह,खेल किट व नगद राशि देकर सम्मान दिया।

      इस अवसर पर आईसीसीएल से सीआर स्वामी,हैदराबाद से पहुंचे संगीत सिल्वेरी ,पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ,अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के इंडिया हैड रहे रविन्द्र भाटी व महासचिव रवि चौहान ने कहा कि पीसीसीएआई ने दिव्यांग खिलाड़ियों को मजबूती देने के लिए कोविड के दौरान यह पहली इवेंट करवाई है, जिससे खिलाड़ियों को मजबूती तो मिलती है साथ मे उनकी प्रतिभा में भी निखार आता है। पंजाब फिजिकली चैलेंज क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण अरोड़ा ने विनर रहे खिलाड़ियों को खेल किट बैग देकर सम्मानित किया। पीसीसीएआई ने छक्के अर्ध शतक व शतक और हैट्रिक बनाने वाले खिलाड़ियों को नगद राशि पुरस्कार के रूप में देकर सम्मान दिया।

 

बॉक्स न्यूज:-

 

दो दिवसीय टी -20 मुकाबले में फाइनल मुकाबला प्रवीण हीरोज और हार्ले मास्टर के बीच में खेला गया । इस दौरान दोनों टीमों के बीच में फाइनल मुकाबला पहली इनिंग में जबरदस्त रहा । लेकिन दूसरी इनिंग में हार्ले इलेवन की टीम के हौसले कमजोर पड़ गए और जिसके चलते प्रवीण 11 हीरोज ने फाइनल मुकाबला 18 रनों से जीत लिया। इस दौरान प्रवीण हीरोज की टीम हैप कैप की चैंपियन बन गई और इसमें सबसे बड़ा योगदान प्रवीण 11 के खिलाड़ी विजय कुमार का रहा। जिस ने तीन मैचों में लाजवाब प्रतिभा दिखाई । विजय कुमार ने हैप कप के दौरान खेले तीनों मैचों में मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज ,बेस्ट सिक्स का अवार्ड कब्जे में किया। गौरतलब है कि विजय कुमार ने दो दिवसीय चैंपियनशिप में तीन मैच खेले और तीनों मैचों में उन्होंने 188 रनों की साझेदारी रखी । वही विजय ने तीन विकेट लिए और 15 छक्के लगाए। विजय की बेहतरीन पारी के चलते प्रवीण 11 हीरोज ने चैंपियन का खिताब जीत लिया।


  समापन पर ये रहे शामिल:-

   इस अवसर पर विधायक के बेटे अमन सर्राफ,पीसीसीएआई के अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया,महासचिव रवि चौहान, कृष्ण हाडा, सुदर्शन जिंदल,उपाध्यक्ष मयंक अग्रवाल, पीसीसीएआई के सीईओ रविंद्र भाटी ,कोषाध्यक्ष संजय गोयल, बाल योगी महंत चरण दास महाराज ,हैदराबाद से सीआर स्वामी, आई सी सी एल से संगीत कुमार ,मनोहर मानू ,न्यूज एज फाउंडेशन से रणजीत कुमार, दयाकर राव ,चीफ पैटर्न धर्मेश शाह, डॉ विनोद अंचल ,स्वदेशी क्लब से अशोक शर्मा,राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवॉर्डी अशोक कुमार भारद्वाज,पंजाब फिजिकली चैलेंज क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण अरोड़ा राजकुमार सुन सुना, अंपायर प्रवीण कुमार,जेपी श्योराण,, अजय जांगडा धोनी, आईपीएल खेलों में कॉमेंट्री कर चुके अभिषेक शानू ,नगर परिषद उपाध्यक्ष मामनचन्द ,रमेश सैनी,दीपक लोहिया, पंकज लोहिया सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति चैंपियनशिप के समापन समारोह में शामिल रहे ।